Categories
Uncategorized

संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रमुख अंग कौन कौन से हैं।

1. साधारण सभा या महासभा

साधारण सभा संयुक्त राष्ट्र संघ की सबसे बड़ी संस्था है संयुक्त राष्ट्र संघ के सभी सदस्य इसके सदस्य हैं हर राष्ट्र को एक वोट देने का अधिकार है महासभा की बैठक में सदस्य राष्ट्रपाल प्रतिनिधि भेज सकते हैं किंतु उन सभी के वोट एक ही गिने जाते हैं साधारण सभा की बैठक साल में एक बार अवश्य होती है पर आवश्यकता पड़ने पर इसकी विशेष बैठक भी बुलाई जाती है इसकी बैठकों में महत्वपूर्ण विषयों पर दो तिहाई बहुमत तथा साधारण बातों पर साधारण बहुमत से निर्णय होता है इसका अपना अध्यक्ष होता है प्रत्येक अधिवेशन के लिए नए सभापति का चुनाव होता है।

2. सुरक्षा परिषद

इसके पांच स्थाई और 10 अस्थाई सदस्य होते हैं फ्रांस रूस ब्रिटेन संयुक्त राज्य अमेरिका तथा चीन इस परिषद के स्थाई सदस्य हैं
सुरक्षा परिषद संयुक्त राष्ट्र संघ की कार्यकारिणी है प्रत्येक सदस्य को 1 वोट देने का अधिकार है सदस्य है स्थाई सदस्यों को वीटो या विशेषाधिकार प्राप्त है इसका तात्पर्य यह है कि अगर पांच स्थाई सदस्यों में से कोई भी सदस्य प्रस्ताव का विरोध करें तो वह प्रस्ताव स्वीकृत नहीं होगा।

3. आर्थिक और सामाजिक परिषद

आर्थिक और सामाजिक परिषद का उद्देश्य संसार को अधिक समृद्ध शाली सुखी और न्याय परायण बनाना है इस परिषद में साधारण सभा द्वारा दो तिहाई बहुमत से चुने गए सदस्य होते हैं सदस्यों का चुनाव 3 वर्ष के लिए किया जाता है प्रत्येक वर्ष एक तिहाई सदस्य पद मुक्त हो जाते हैं उनकी जगह नए सदस्यों का चुनाव होता है यह परिषद अंतरराष्ट्रीय अर्थ समाज शिक्षा संस्कृति स्वास्थ्य पर विचार करती है।

4. संरक्षण परिषद

संरक्षण परिषद का मुख्य कार्य इन देशों की आर्थिक सामाजिक राजनीतिक और शैक्षणिक उन्नति करना है तथा उसे स्वशासन की शिक्षा देना है न्याय परिषद उन पर तंत्र उपनिवेश एवं प्रदेशों की देखभाल करती है जो संयुक्त राष्ट्र संघ के संरक्षण में है।

5. अंतरराष्ट्रीय न्यायालय 

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय संयुक्त राष्ट्र संघ का न्यायिक अंग है इसका मुख्यालय नीदरलैंड्स के एक शहर में है अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में 40 न्यायाधीश होते हैं इन न्यायाधीशों का चुनाव सुरक्षा परिषद और महासभा में होता है इसका कार्यकाल 9 वर्ष का होता है इसमें नियमों के तहत विवादों को सुलझाया जाता है।

5. सचिवालय

सचिवालय का सर्वोच्च पद पदाधिकारी महासचिव कहलाता है उसी के देखरेख में सचिवालय का कार्य होता है सचिवालय के कर्मचारियों की संख्या 8000 है सचिवालय अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में स्थित है संयुक्त राष्ट्र संघ के वर्तमान महासचिव बान की मून है।

अन्य विशिष्ट संस्थाएं

1. अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन-

यह संगठन मजदूरों तथा श्रमिकों की रक्षा के लिए नियम बनाता है।

2. खाद्य और कृषि संगठन-

संसार की खाद्य एवं कृषि से संबंधित समस्याओं पर विचार करना तथा सुधार के लिए सहायता तथा सलाह देना इस संगठन का काम है।

3. शैक्षिक वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन-

इसका मुख्य उद्देश्य है संसार में शांति स्थापित करने के लिए लोगों के शैक्षिक वैज्ञानिक और सांस्कृतिक स्तर को ऊंचा करना इसका मुख्यालय पेरिस में है।

4. विश्व स्वास्थ्य संगठन-

इस संस्था का उद्देश्य संसार के लोगों के स्वास्थ्य के लिए काम करना और इसकी सुरक्षा करना है।

5. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष-

इसका मुख्य उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मुद्रा आदि की देखभाल करना है।

6. विश्व बैंक

इसका मुख्य उद्देश्य सदस्य राष्ट्रों को पुनर्निर्माण और विकास के कार्यों में आर्थिक सहायता देना।

7. अंतरराष्ट्रीय शरणार्थी संगठन

व्यक्तियों की सहायता करना इसका मुख्य उद्देश्य था जिन्हें किसी कारणवश शरणार्थी बनना पड़ा सन 1952 में इसका अस्तित्व समाप्त हो गया और इसके कार्य एवं गतिविधियां 14 दिसंबर 1950 से संयुक्त राष्ट्र संघ शरणार्थी उच्चायुक्त कार्यालय के द्वारा संचालित की जाने लगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *