Categories
Uncategorized

On Page SEO क्या है? Step By Setp पूरी जानकारी हिंदी में

On Page SEO क्या है?

On Page SEO वेबसाइट को गूगल में रैंक करवाने के लिए काफी मदद करता है। इस SEO में आपको वेबसाइट पर डाले जाने वाले आर्टिकल का SEO करना होता है। अगर आपके आर्टिकल का 100% SEO हो तो आपकी वेबसाइट गूगल पर रैंक करने में काफी आसानी हो जाती है। और आपकी साइड की रैंकिंग भी काफी अच्छी रहती है। SEO के अंदर कई टिप्स को फॉलो करना पड़ता है। और उन्हीं टिप्स की मदद से आप On Page SEO को आसानी से कर सकते हैं।


On Page SEO कैसे किया जाता है?

On Page SEO करने के लिए आर्टिकल का SEO करना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। और आर्टिकल का SEO आपकी वेबसाइट की DA/PA (Domain Authority/ Page Authority) और वेबसाइट की रैंकिंग अच्छी रखता है। On Page SEO करना बिल्कुल आसान होता है और इसको करने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है। आइए जानते हैं पूरा विस्तार से स्टेप बाय स्टेप.

Yoast SEO के मुताबिक On Page SEO कैसे करें।

Yoast SEO Plugin के मुताबिक आर्टिकल का आॅन पेज एसईओ कैसे किया जा सकता है। और आर्टिकल को गूगल पर आसानी से रैंक भी किया जा सकता है। Yoast SEO Plugin दो प्रकार के होते हैं. पहला :- Free Yoast SEO Plugin दूसरा :- Primum Yoast SEO Plugin

1. Free Yoast SEO Plugin

Free Yoast SEO Plugin के अंदर आप आर्टिकल का Basic SEO कर सकते हैं। और आर्टिकल को गूगल पर रैंक करवा सकते हैं। इस Plugin के अंदर आपको Totally 14 टास्क होते हैं। जिनको कंप्लीट करना रहता है। इनमें से मुख्य चार टास्क होते हैं। जो एसक्यू को ग्रीन करने में हेल्प करते हैं। और 5 टास्क आर्टिकल की Redability को ग्रीन करने के लिए होते हैं।

SEO 14 Task’s:-


(1.) outbound Link’s:- इस Task के अंदर आपको अपने आर्टिकल के अंदर एक कोई ऐसे वर्ड का लिंक बनाना है।जो लिंक आपकी वेबसाइट से बाहर की हो। यानी किसी दूसरी वेबसाइट के लिंक आपके वेबसाइट में डालनी हो। वह भी किसी एक word के ऊपर मैं आपको Recomment करूंगा कि आप ज्यादातर कोशिश करें. कि विकिपीडिया की ही लिंक डालें.

(2.) Internal Link’s:- इस Task के अंदर आपको अपनी ही वेबसाइट के किसी दूसरे आर्टिकल की लिंक इस आर्टिकल में डालने को बोला जाता है। यानी कि आपकी वेबसाइट पर पहले किसी भी आर्टिकल को अगर आप डाल रखा है। तो उसी आर्टिकल की लिंक को इस आर्टिकल में डाल देंगे। तो आपका यह तर्क भी कंप्लीट हो जाएगा।

(3.) Meta Description:- इस Task के अंदर आपको अपने आर्टिकल का Meta Description बनाना होता है। इसके अंदर आप अपने आर्टिकल के सबसे पहले पैराग्राफ में से 35 word को सिलेक्ट करके मेटा डिस्क्रिप्शन के बॉक्स के अंदर डालते हैं। इतना करने के बाद आपका यह टास्क भी Secessfully Complete हो जाएगा।

(4.) Image ALT Taxt:- इस Task के अंदर आपको अपने आर्टिकल के अंदर डाले जाने वाले फोटो का ALT Taxt डालना रहता है। यानी आप जब अपने आर्टिकल का फीचर फोटो डालते हो। तो साइड में आपको चार बॉक्स देखने को मिलते हैं। जिसमें पहला नंबर ALT Taxt दूसरा नंबर Title तीसरा Caption और चौथा Description होता है। इन चारों को आपको फील करना होता है। और यह फील करने के बाद आपका यह टास्क भी कंप्लीट हो जाता है।

(5.) Keyshper In SEO Title:- इस Task के अंदर आपके आर्टिकल का Mean Keyword आपके आर्टिकल के Title के अंदर होना चाहिए। यानी आपके आर्टिकल का जो मुख्य टाइटल होता है। उसके स्टार्टिंग में आपके आर्टिकल का कीवर्ड होना अनिवार्य होता है। यह काम करने के बाद आपका यह टास्क भी पूरा हो जाता है।

(6.) Keyphrase In Sulg:- इस Task अंदर आपको एक Sulg का ऑप्शन मिल जाता है। उसके अंदर आर्टिकल के मैन कीवर्ड को डालना रहता है। यह Sulg आपके आर्टिकल की एक लिंक तैयार करता है। जिसे हम Prmalink कहते हैं। यह कार्य करने के बाद आपका यह टास्क भी कंप्लीट हो जाता है।

(7.) Keyphrase In Meta Description:- इस टास्क के अंदर आपको सामान्यतः मेटा डिस्क्रिप्शन के अंदर आर्टिकल का मेन कीवर्ड डाला रहता है। मेटा डिस्क्रिप्शन के अंदर आर्टिकल का कीवर्ड होना बहुत आवश्यक होता है। और यह आर्टिकल को रैंक करने में काफी मदद भी करता है। यह काम करने के बाद आपका यह टास्क भी पूर्ण हो जाता है।

(8.) Keyphrase In Introduction:- इस टास्क के अंदर आपको आर्टिकल के सबसे पहले पैराग्राफ के अंदर कीवर्ड को डालना होता है। Yoast SEO के मुताबिक आपको मेन हैडिंग के ऊपर एक 30-40 का छोटा सा आर्टिकल इंट्रो लिखना रहता है। और इसको डालने के बाद आपका यह टास्क भी कंप्लीट हो जाता है।

(9.) Keyphrase density:- इस टास्क के अंदर Yoast SEO आपको यह बोलता है। कि आपके आर्टिकल के अंदर कीवर्ड को कम से कम 3 बार रिपीट करना होता है। और ज्यादा से ज्यादा 5 बार. आपको आर्टिकल में 3 बार से कम और 5 बार से ज्यादा कीवर्ड को नहीं डालना चाहिए। यह करने के बाद आपका यह टास्क भी कंप्लीट हो जाता है।

(10.) Keyphrase Length:- इस Task अंदर आपको कीवर्ड की लेंथ के बारे में बताया जाता है। Yoast SEO का कहना है। कि आप अपने आर्टिकल के कीवर्ड की लेंथ मिनिमम 2 वर्ड से मैक्सिमम 4 वर्ड तक रख सकते हैं। इससे कम या ज्यादा करने पर आपका Yoast SEO कंप्लीट नहीं हो पाएगा।

(11.) Keyphrase In Subheading:- इस टास्क के अंदर आपको अपने आर्टिकल के सबहेडिंग के अंदर कीवर्ड को रखना होता है। और सबहेडिंग के अंदर की वोट डालने के बाद आपका यह टास्क भी सक्सेसफुली कंप्लीट हो जाता है।

(12.) Previously used keyphrase:- इसके अंदर आपको Yoast SEO Plugin यह बोलता है। कि आप अगर Same कीवर्ड को दूसरी बार रिपीट करते हैं। यानी दूसरे आर्टिकल के अंदर भी same Keyword है। तो आपका यह टास्क कंप्लीट नहीं किया जाएगा। क्योंकि हर आर्टिकल के अंदर आपको कुछ नया कीवर्ड डाला रहता है।

(13.) SEO Title Width:- इस टास्क के अंदर आपको अपने आर्टिकल का मेन टाइटल ज्यादा बड़ा नहीं करना होता है। इस टास्क के मुताबिक आपको अपने आर्टिकल का टाइटल viewable रखना होता है। और ऐसा करने पर आपका यह टास्क अभी कंप्लीट हो जाता है।

(14.) Text Length:- इस Task के अंदर Yoast SEO Plugin आपको यह बोलता है। कि आपके आर्टिकल की लेंथ कम से कम 300 वर्ड से ज्यादा होने चाहिए। और ज्यादा से ज्यादा आप कितनी भी रख सकते हैं। लेकिन मैं आपको कहुंगा कि आप अपने आर्टिकल की लेंथ 500 वर्ड से ज्यादा ही रखें। और अगर आप लिख सकते हैं। तो 2000 वर्ड तक भी लिख सकते हैं। क्योंकि जब आप का आर्टिकल ज्यादा बड़ा होगा तो यह गूगल में रैंग करने में काफी मदद भी करता है।

on Page SEO के लिए Yoast SEO plugin में आपको एक और फिचर मिलता है। जो आपके पोस्ट और वेबसाइट को रैंग करने में मदद करता है। उस फिचर का नाम है। Redability फिचर भी अगर आप 100% Good कर देते हैं। तो आपका आर्टिकल रैंक होने में काफी मदद करता है। यह Redability में आपStepको अपने आर्टिकल को अच्छी तरह से व्यवस्थित ढंग से सजाने के लिए कहा जाता है। और उसमें भी कुछ स्टेप्स होते हैं। जिनको आप को फॉलो करना रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *